रविवार, 16 जनवरी 2011

प्रेम हैं जहाँ, प्रभु हैं वहाँ

एक बार नारद ने भगवान को डायरी देखते हुए देखा तो पूछा- प्रभु, क्या देख रहे हैं ? प्रभु बोले- जो भक्त मुझे याद करते हैं मैं उनके नाम देख रहा हूँ । नारद ने उसे देखा तो बड़े खुश हुए साथ ही आश्चर्यचकित भी क्योंकि उसमें उनका नाम तो सबसे पहले था, पर हनुमान के नाम का कहीं नामोनिशान तक न था। वे नीचे आए और हनुमान से कहने लगे- तुम तो व्यर्थ ही भगवान का नाम लेते हों क्योंकि ........। हनुमान ने कहा- मुझे नाम से क्या लेना-देना, मैं नाम के लिए नहीं प्रभु को पाने के लिए प्रभु को याद करता हूँ। कुछ दिन बाद जब नारद ने पुनः डायरी देखते हुए भगवान को देखा तो पूछा- प्रभु, आज फिर डायरी में क्या देख रहे हो ? प्रभु ने कहा- आज मैं उन भक्तों के नाम देख रहा हूँ जिन्हें मैं खुद याद करता हूँ। नारद ने उसे देखा तो पता चला उसमें हनुमान का नाम सबसे ऊपर था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin