रविवार, 20 मार्च 2011

Lokmanas Ka Parishkar

Budhimani Sabse Bari Sampda Hai

Devasur Sangram Ke Itihas Se Shiksha Grahan Karen

Sirf Apne Liye Nahi Dusre Ke Liye Bhi Sochen

Udar Jeevan Yatra

Vicharon Ki Prachand Shakti

Sadhna Se Siddhi Ki Prapti

Upasana

Apne Ko Pahchane

Aatm Nirbhar Bane

Sondarya Aur Shakti Ka Bhandar Apne Bhitar

Sampatti Hi Nahi Sadashyta Bhi

Main Ko Janne Me Hi Gyan Hai

Hamara Jeevan Pushp Sa Mahke

Dharm Hi Manushya Ka Adhar Hai

Apni Bhulon Ko Samjhen Aur Unhen Sudharen

Safal Jeevan Ki Kunji

Aatm Vishwas Hi Shaktiyon Ko Kendrit Karta Hai

Antar Ki Gahrayi Me Utren

jeevan Aur Uski Paribhasha

Pran Shakti Ek Jeevant Urja

Aatm Bal Ke Uparjan

Vichar Shakti

Disha Nirdharan Manushya Ka Apna Nirnay

Tanav Aur Unse Chutkara

Uparjan Ka Sadupyog

Abhisht Ko Apne Antrang Me Khojen

Anand Apni Hi Mitthi Me Hai

Jeevan Ishwar Ka Swarup

Vishwas Shakti Bane Yachna Nahi

Shakti Ka Devta

Devta

Upasana Ki Aavshyakta

Aatm Dev Ki Sadhana Aur Siddhi

Devttv Ki Aur Badhe

Sankalp Aur Aatmbal

Mitrata Aur Uska Nirvah

Pavitrata Mahanta Aur Sayamshilta

Aastha Hi Aastikta

Sadhna Aur Siddhi Ka Siddhant

Anand Prapti Ki Disha

Ahankar

Drishy Nahi Darshak Bane

Parmatma Ka Anugrah

Sadhna Aur Siddhi Ka Tatv Darshan

Pragya Avtar Ki Punya Vela

विज्ञान के दो पक्ष

विज्ञान के दो पक्ष हैं। एक पदार्थ विज्ञान, दूसरा चेतना विज्ञान (आत्म-विज्ञान)। दोनों का अपना-अपना कार्यक्षेत्र और अपना-अपना प्रतिफल है।

चेतना के सम्बन्ध में लोग कुछ कहते सुनते तो रहते हैं, पर उस सत्ता का स्वरूप, उद्देश्य, आनंद खोजने के लिए उत्साहित नहीं होते।

कारण भौतिक क्षेत्र के लिए आकर्षित उत्तेजित हुई मनोभूमि अपना समूचा चिंतन और कर्तृत्व इसी एक केन्द्र पर नियोजित किये रहती है। यह सब चलता और बढ़ता भी इसलिए रहता है की उसके लाभ परिणाम तत्काल प्रत्यक्ष रूप से दृष्टिगोचर होते हैं।

शरीर प्रत्यक्ष दीखता है। वैभव प्रत्यक्ष दीखता है। विनोद का प्रत्यक्ष अनुभव होता है। वाहवाही लूटने में भी अहंता की पूर्ति होती है। इसी परिधि में सामान्य जन सोचते और दौड़-धूप करते पाए जाते हैं।

जबकि चेतना का आत्मिक क्षेत्र गहराई में उतरने, अंतर्मुखी होने और बारीकी से समझने पर स्पष्ट होता है।

इतना झंझट कौन उठाये? तात्विक दृष्टिकोण कौन अपनाये? उथला स्तर उथली उपलब्धियों से संतुष्ट हो जाता है। बच्चों के लिए गुब्बारा, झुनझुना, चॉकलेट, बिस्कुट ही बहुत कुछ है। उसे बालू के घरोंदे बनाने और टूटी टहनियों के बगीचे लगाने में उत्साह रहता है क्योंकि उन कृतियों का प्रतिफल चर्मचक्षुओं से दृष्टिगोचर होता है।

बालबुद्धि की सीमा प्रत्यक्षवाद तक ही सीमित है। जो तत्काल हाथ लगा वही सब कुछ है। इन प्रयासों की मानवी परिणति प्रतिक्रिया क्या हो सकती है, यह सोच सकना दूरदर्शी विवेकशीलता का काम है, किन्तु कठिनाई यह है कि उस दिव्य दृष्टि को विकसित होने का अवसर ही नहीं मिला।

कल्पना, विचारणा, कुशलता, चतुरता जैसे सभी पक्ष भौतिक उत्पादन उपभोग में ही लगे रहते हैं। इतना अवसर, अवकाश ही नहीं मिलता कि चेतना की सत्ता, शक्ति और महत्ता को गंभीरतापूर्वक समझने का प्रयत्न कर सके।

- पं. श्रीराम शर्मा आचार्य
वांग्मय क्र. २ - जीवन देवता की साधना- आराधना -१.११

Look Deep, Look Inside....

Science has two fields — The material field and The spiritual field (the realm of consciousness). Both these fields operate in their own unique area and yield their own distinct rewards.

People hear or talk about consciousness but rarely become enthusiastic about the deeper meaning into its manifestation, its purpose and the bliss it can offer.

The human mentality in general is conditioned to the material world and therefore its thoughts and efforts usually remain focused on the material world. This pursuit is encouraged by the fact that the gains and results in the material world are quite self evident i.e. they can be seen or perceived physically.

For example, we can touch and see our body, we can see material wealth, and we can experience pleasure. Fame earned through material gains appeases our ego, thus most people only think and act within the sphere of the material world.

On the other hand, the field of consciousness can be experienced only when one dwells deeper into it, becomes introspective and seeks to understand it thoroughly.

Who is willing to put in the hard efforts? Who would like to adopt a deeper spiritual outlook which is required for such pursuit? An ordinary mind is content with ordinary things. For example, a balloon, a chocolate, or a biscuit will make innocent children feel happy. They love to make sand-castles and pretend gardens because they can instantly see the results of their efforts.

Naive minds cannot think beyond what it can see and requires instant results is everything. It takes some serious farsighted thinking to sense the consequences of having such a mentality.Unfortunately, it deprives people of a valuable opportunity to develop divine vision.

The faculties of imagination, thinking, talent, etc. would all remain preoccupied in procuring and enjoying material pleasures. This would leave almost no time or opportunity for any meaningful efforts towards knowing the authority, power and importance of consciousness i.e. the spiritual realm.

- Pt. Shriram Sharma Acharya
Translated from -
The complete works of Pt. Shriram Sharma Acharya
(Jeevan Devta Ki Sadhna Aradhana) Vol 2 - Page 1.11

हम पुरुष से पुरुषोत्तम बनें

मानवीय शक्तियों का कोई अन्त नहीं, वे इतनी ही अनन्त हैं जितना यह आकाश | ईश्वरीय चेतना का प्रतीक प्रतिनिधि मानव प्राणी उन सब सामर्थ्यों को अपने अन्दर धारण किये हुए है, जो उनके पिता परमेश्वर में विद्यमान हैं |

यदि आत्मा और परमात्मा का संयोग सम्भव हो सके तो साधारण-सा दीन-दीख पड़ने वाला व्यक्ति नर से नारायण बन सकता है और उसकी महानता परमात्मा जितनी ही विशाल हो सकती है |

आत्मा और परमात्मा में अन्तर उत्पन्न करने वाली माया और कुछ नहीं, केवल अज्ञान का इतना सा कलेवर मात्र है |

भौतिक आकर्षणों, अस्थिर संपदाओं और उपहासास्पद तृष्णा वासनाओं में उलझे रहने से मनुष्य के लिए यह सोच समझ सकना कठिन हो जाता है कि वह जिस अलभ्य अवसर को - मनुष्य शरीर को - प्राप्त कर सकता है वह एक विशेष उद्देश्यों की पूर्ति के लिए ही होना चाहिए | शरीर का ही नहीं आत्मा का भी आनन्द ध्यान में रखना चाहिए |

यदि हम अपने स्वरूप और कर्त्तव्य को समझ सकें और तदनुकूल करने के लिए तत्पर हो सकें तो इस क्षुद्रता और अशान्ति से सहज ही छुटकारा पाया जा सकता है जिसके कारण हमें निरंतर क्षुब्ध रहना पड़ता है |

अज्ञान की माया से छुटकारा पाना ही मनुष्य का परम पुरुषार्थ है | ऐसे पुरुषार्थी को ईश्वरीय महानता उपलब्ध हो सकती है और वह पुरुष से पुरुषोत्तम बन सकता है |

- पं. श्रीराम शर्मा आचार्य


Oh child of God ! be God !

Human powers, abilities are unlimited and are as infinite as the sky. Every human being is a symbolic representative of the divine consciousness. He possesses within himself all those abilities that are present in his Father - the Almighty.

If the Yog [union] of a soul and the Supreme Soul is made possible; even a meek and most normal-seeming human being can become the Supreme Being - God and his greatness will be equally vast.

Maya is the one, which fabricates the difference between the soul and Supreme Soul, and she is nothing more than a mere veil of ignorance.

As we are entangled in worldly attractions, running after fickle wealth and ridiculously greedy desires it's difficult for us to understand that the unusually rare opportunity of possessing a human body has been given to us and it must be used for the fulfilment of a specific purpose. Let us just not worry about the pleasures of the body but also keep in mind the contentment of the soul.

If we realize our true nature, understand our duties and resolve promptly to do as needed, we can easily get rid of the sense of insignificance and unrest, which constantly unnerves us.

To break free from this spell of ignorance is the supreme duty of any human being.

The person who performs this duty faithfully can lay claim to the greatness of God the Almighty and become God Himself.

- Pt. Shriram Sharma Acharya

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin