शनिवार, 26 दिसंबर 2009

चन्द्रशेखर आजाद

महान देशभक्त, क्रांतिकारी, वीर चन्द्रशेखर आजाद बड़े ही दृढ़प्रतिज्ञ थे। उनके गले में यज्ञोपवीत, जेब में गीता और साथ में पिस्तौल रहा करती थी। वे ईश्वरपरायण, बहादुर, संयमी और सदाचारी थे। एक बार वे अपने एक मित्र के घर ठहरे हुए थे। उनकी नवयुवती कन्या ने उन्हें कामजाल में फँसाना चाहा, आजाद ने डाँटकर कहा- 'इस बार तुम्हें क्षमा करता हूँ, भविष्य में ऐसा हुआ तो गोली से उड़ा दूँगा।' यह बात उन्होंने उसके पिता को भी बता दी और उनके यहाँ ठहरना तक बंद कर दिया। जिन दिनों आजाद भूमिगत होकर मातृभूमि की स्वाधीनता के लिए ब्रिटिश हुकूमत से संघर्ष कर रहे थे, उन दिनों उनकी माँ जगरानी देवी अत्यन्त विपन्नावस्था में रह रही थीं। तन ढँकने को एक मोटी धोती तथा पेट भरने को दो रोटी व नमक भी उन्हें उपलब्ध नहीं हो पा रहा था। अड़ोस-पड़ोस के लोग भी उनकी मदद नहीं करते थे। उन्हें भय था कि अंग्रेज पुलिस आजाद को सहायता देने के संदेह में उनकी ताड़ना करेगी। माँ की इस कष्टपूर्ण स्थिति का समाचार जब क्रांतिकारियों को मिला तो वे पीड़ा से तिलमिला उठे। एक क्रांतिकारी ने, जिसके पास संग्रहित धन रखा होता था, कुछ रुपये चन्द्रशेखर की माँ को भेज दिये। रुपये भेजने का समाचार जब आजाद को मिला तो वे क्रोधित हो गये और उस क्रांतिकारी की ओर पिस्तौल तानकर बोले- 'गद्दार ! यह तूने क्या किया ? यह पैसा मेरा नहीं है, राष्ट्र का है। संग्रहित धन का इस प्रकार अपव्यय कर तूने हमारी देशभक्ति को लांछित किया है। चन्द्रशेखर इसमें से एक पैसा भी व्यक्तिगत कार्यों में नहीं लगा सकता।' आजाद की यह अलौकिक प्रमाणिकता देखकर वह क्रांतिकारी दंग रह गया। अपराधी की भाँति वह नतमस्तक होकर खड़ा रहा। क्षणभर बाद आजाद पिस्तौल बगल में डालते हुए बोले-

'आज तो छोड़ दिया, परंतु भविष्य में ऐसी भूल की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए।'

देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले चन्द्रशेखर आजाद जैसे संयमी, सदाचारी देशभक्तों के पवित्र बलिदान से ही भारत अंग्रेजी शासन की दासता से मुक्त हो पाया है।

1 टिप्पणी:

pandit rakesh arya ने कहा…

श्रीमान जी प्रातःस्मरणीय महान क्रान्तिकारी अमर हुतात्मा पंडित चन्द्रशेखर आजाद जी कि अर्थशुचिता के विषय मेँ एक नई जानकारी देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।आज का दिग्भ्रमित युवा मद्य माँस व कंचन कामिनी और क्रिकेट के जाल मेँ फँसा हुआ है ।अपने पूज्य महापुरुषोँ के दिखाए व बताए मार्ग पर चलना तो दूर उनके काम व नाम तक को नही जानते ।और शेष कार्य हमारी सरकार झूठा इतिहास पढाकर पूर्ण कर देती है ।आज आवश्यकता है बालको व युवाओँ को आजाद , बिस्मिल ,सावरकरबन्धु , तिलक , फडके , शिवाजी , खुदीराम बोष , सुभाषचन्द्र बोष , महाराणाप्रताप , लाला लाजपतराय , भगत सिँह , प्रफुल्लचाकी , कन्हाईलाल दत्त , चाफेकर बन्धु , गेन्दालल दिक्षीत , गुरु गोविन्द सिँह , वीर बन्दा बैरागी , हरिसिँह नलवा ,राणा साँगा , बप्पारावल , वीर हम्मीर देव , बालाजी बाजीराव पेशवा , उधम सिँह , धीँगरा व राम , कृष्ण और दयानन्द जैसे महापुरुषोँ की कथाऐँ पढाई जाऐँ ।

पँडित राकेश आर्य
ग्रा॰ + डाक - दतियाना
जनपद - मुजफ्फर नगर
उत्तर प्रदेश
08950108708

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin