गुरुवार, 19 नवंबर 2009

पंडित नेहरू का वजन

एक बाल सम्मेलन के अवसर पर पंडित नेहरू बालक-बालिकाओं के बीच प्रश्नोत्तर का आनंद ले रहे थे। तभी एक बालिका ने प्रश्न किया-

``क्या आपने कभी अपना वजन भी लिया हैं ?´´ पंडित नेहरू ने तुरंत उत्तर दिया-``अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के कारण मैने अनेक बार वजन लिया।´´

बलिका ने फिर प्रश्न किया- अच्छा बताइए, आपका सबसे ज्यादा और सबसे कम वजन कब और कितना था ?

नेहरू ने बिना रूके कहा-``मेरा सबसे ज्यादा 162 पोंड उस समय था जब मैं अहमदनगर जेल में था, और सबसे कम साढ़े सात पोंड वजन जब मैं पैदा हुआ तब था।´´ बालिका ने ताज्जुब से पूछा-``जेल में तो वजन कम हो जाना चाहिए, परन्तु बढ़ कैसे गया ?´´ 

पंडित नेहरू ने उसके सिर पर हाथ फेरते हुए कहा-``उस समय मेरा वजन इस खुशी से बढ़ गया कि मैं अपने देश की सेवा में जेल का कष्ट सहन कर रहा हूं।´´ 

कोई टिप्पणी नहीं:

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin